अमेरिका में धीमी वृद्धि के बाद सोने में सुधार

Gold Price Forecast: सोना (Gold) शुक्रवार को $2,340 पर स्थिर कारोबार कर रहा है, जो गुरुवार को तीन सप्ताह के निचले स्तर से लगभग $20 की रिकवरी कर रहा है।

यह रिकवरी अमेरिका में कमजोर विकास डेटा जारी होने के बाद आई है, जो बताता है कि मुद्रास्फीति नियंत्रित रहेगी और ब्याज दरों में कमी आने की संभावना है। गैर-उपज वाली संपत्ति के रूप में, कम ब्याज दरों की उम्मीदें सोने के लिए सकारात्मक हैं।

अमेरिकी विकास दर में गिरावट के बाद सोना संभला

गुरुवार को सोने में तेजी आई, क्योंकि अमेरिका की पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि के दूसरे अनुमान को 1.6% के पहले अनुमान से घटाकर 1.3% वार्षिक कर दिया गया।

धीमी वृद्धि का कारण कम उपभोक्ता खर्च था, जिससे मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखने की उम्मीद है, और फेडरल रिजर्व (FED) ब्याज दरों को कम करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। जीडीपी रिलीज के बाद बदलती उम्मीदों के प्रतिबिंब में, यूएस 10-वर्षीय ट्रेजरी नोट की उपज चार सप्ताह के शिखर 4.63% से वापस 4.55% पर आ गई।

बाजार अनुमान लगा रहा है कि फेड ब्याज दरें भी बढ़ा सकता है। हालाँकि, गुरुवार को कई फेड अधिकारियों की टिप्पणियों ने इस विचार को कमतर कर दिया:

तकनीकी विश्लेषण: सोना (Gold) कमजोर होने वाला है

सोने की कीमत (Gold Price) एक तिरछी आयताकार संरचना (लाल छायांकित क्षेत्र) से बाहर निकल गई है, जो संभवतः 24 और 27 मई के बीच बनी मंदी के झंडे की निरंतरता मूल्य पैटर्न है।

ब्रेकआउट $2,300 और $2,290 के बीच मंदी के झंडे के नीचे के लक्ष्य क्षेत्र को सक्रिय करता है। गुरुवार के $2,322 के निचले स्तर से नीचे का ब्रेक आगे मंदी की पुष्टि प्रदान करेगा।

बियर फ्लैग उल्टे झंडों की तरह दिखते हैं जो तीव्र गिरावट – फ्लैगपोल – और समेकन चरण या “फ्लैग स्क्वायर” से बने होते हैं। 

अधिक मंदी की स्थिति में सोना $2,272—$2,277 तक गिर सकता है (ट्रेंड-लाइन ब्रेक और ऐतिहासिक समर्थन और प्रतिरोध से पहले की चाल का 100% अनुमान)। 

सोने का 4 घंटे का चार्ट, जिसका उपयोग अल्पावधि प्रवृत्ति का आकलन करने के लिए किया जाता है, अब गिरते हुए शिखरों और गर्तों का क्रम प्रदर्शित करता है, जो यह सुझाव देता है कि यह अल्पावधि में गिरावट की प्रवृत्ति में है और दीर्घावधि की तुलना में अल्पावधि स्थिति को प्राथमिकता दे रहा है। 

हालांकि, कीमती धातु (precious metal) के मध्यम और दीर्घकालिक रुझान अभी भी तेजी के हैं, जो यह संकेत देते हैं कि सुधार का जोखिम अभी भी उच्च बना हुआ है। हालाँकि, मूल्य कार्रवाई इस समय फिर से शुरू होने की परिकल्पना का समर्थन नहीं कर रही है। 

अल्पकालिक गिरावट की प्रवृत्ति में सुधार और इसके उलट होने का सबूत देने के लिए ट्रेंडलाइन के ऊपर एक निर्णायक वापसी की आवश्यकता होगी, जो अब लगभग 2,385 डॉलर पर है। 

निर्णायक ब्रेक वह होगा जिसमें एक लम्बी हरी तेजी वाली candlestick या लगातार तीन हरी candlestick हों।  

Spread the love

Educating people by helping them understand the benefits of precious metals as part of their portfolios.

Leave a Comment