सोने की कीमत का पूर्वानुमान: सोना नई ऊंचाई के करीब, लक्ष्य 2,400 डॉलर है

सोने की कीमत का पूर्वानुमान: सोना नई ऊंचाई के करीब, लक्ष्य 2,400 डॉलर है

सोने की कीमत का पूर्वानुमान: मध्य अमेरिकी सत्र में तेजी का रुख जारी रखते हुए बुधवार को सोने की कीमतें 2,380.00 डॉलर से ऊपर तीन सप्ताह के नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं। यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स (BLS) के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) जारी होने के बाद Gold में तेजी आई, क्योंकि अप्रैल में मुद्रास्फीति ऊंची बनी रही। बाजार की अपेक्षाओं को पूरा करते हुए अप्रैल में सीपीआई मार्च के 3.5% से बढ़कर 3.4% हो गई, जबकि मुख्य वार्षिक रीडिंग 3.6% पर आई, जो पिछले 3.8% से कम है, लेकिन यह बाजार के पूर्वानुमानों के अनुरूप भी है। अंततः, मासिक सीपीआई 0.3% बढ़ी, जो अपेक्षित 0.4% से थोड़ा कम है।

READ MORE

Gold Price Forecast: निरंतर केंद्रीय बैंक की खरीदारी और सुरक्षित निवेश प्रवाह से कीमती धातु को बढ़ावा मिल सकता है।

निरंतर केंद्रीय बैंक की खरीदारी और सुरक्षित निवेश प्रवाह से कीमती धातु को बढ़ावा मिल सकता है।

Spot Gold Tips Today: सप्ताह के मध्य में शीर्ष स्तरीय आर्थिक डेटा रिलीज़ की अनुपस्थिति के बीच गुरुवार को सोने की कीमत (Gold) सकारात्मक पूर्वाग्रह के साथ कारोबार कर रही है। हालाँकि, कई प्रतिकूल परिस्थितियाँ, जैसे कि मजबूत अमेरिकी डॉलर (USD) और अमेरिकी फेडरल रिजर्व (FED) की कठोर टिप्पणियाँ, निकट अवधि में कीमती धातु की तेजी को सीमित कर सकती हैं।

READ MORE

अमेरिका में धीमी वृद्धि के बाद सोने में सुधार

2024 की शुरुआत केंद्रीय बैंकों द्वारा अधिक सोना खरीदने के साथ हुई

केंद्रीय बैंकों (Central banks) ने 2023 में जहां छोड़ा था वहीं से शुरू किया, और नए साल की शुरुआत के लिए अपने भंडार में और अधिक सोना (Gold) जोड़ा। विश्व स्वर्ण परिषद द्वारा संकलित नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, वैश्विक स्तर पर, केंद्रीय बैंकों ने जनवरी में अपने सोने के भंडार में शुद्ध 39 टन की वृद्धि की।

READ MORE

नरम डॉलर, सुरक्षित निवेश मांग के कारण सोने की कीमत साप्ताहिक ऊंचाई पर पहुंच गई

अमेरिकी डॉलर में मामूली गिरावट और मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के कारण सोने की सुरक्षित-संपत्ति की अपील कम होने से सोमवार को सोने की कीमतों में लगभग साप्ताहिक बढ़त दर्ज की गई। 0335 पर सोना 0.4% बढ़कर 2,021.09 डॉलर प्रति शेयर हो गया, जो 13 फरवरी के बाद इसका उच्चतम स्तर है। अमेरिकी सोना भी 0.4% गिरकर 2,032.40 डॉलर प्रति शेयर पर आ गया।

READ MORE

सुरक्षित निवेश मांग और रेट कट के दांव के कारण ऊंची कीमतों के कारण सोने की कीमतें बढ़ी हैं।

सुरक्षित निवेश मांग और रेट कट के दांव के कारण ऊंची कीमतों के कारण सोने की कीमतें बढ़ी हैं।

Gold Prices Today: मध्य पूर्व में तनाव के बीच सुरक्षित निवेश की मांग बढ़ने से सोमवार को सोने की कीमतों (Gold Prices) में तेजी आई, जबकि बाजार इस शर्त पर कारोबार कर रहा था कि फेडरल रिजर्व उम्मीद से जल्दी दरों में कटौती करेगा।

READ MORE

क्या सोने में जल्द आने वाली है बड़ी गिरावट?

सोने की गिरावट सीमित दिखती है

सोने (Gold) को 38.2% Fibo तक खींच सकती है। स्तर, $2060-2,057 क्षेत्र के आसपास, हालाँकि $1,950-1,947 क्षेत्र के पास अच्छा समर्थन मिलने की संभावना है। दूसरी ओर, $2,100 से ऊपर वापस जाने पर तत्काल बाधा को अब $2,130 क्षेत्र के पास कुछ प्रतिरोध का सामना करना पड़ सकता है। कुछ अनुवर्ती खरीदारी से सोने की कीमत को $2,142 क्षेत्र के आसपास रिकॉर्ड ऊंचाई को फिर से प्राप्त करने की अनुमति मिलनी चाहिए, जो अगर मंजूरी दे दी जाती है तो निकट अवधि के सकारात्मक दृष्टिकोण को मजबूत किया जाएगा और अतिरिक्त लाभ का मार्ग प्रशस्त होगा।

READ MORE

सोना छह महीने के उच्चतम स्तर 2,018 डॉलर के करीब पहुंच गया

सोना छह महीने के उच्चतम स्तर 2,018 डॉलर के करीब पहुंच गया

Gold at six month high: ऐसा कहा जा रहा है कि, नरम अमेरिकी डेटा ने ग्रीनबैक को नीचे खींच लिया। अमेरिकी जनगणना ब्यूरो ने सोमवार को खुलासा किया कि अक्टूबर में नए घर की बिक्री 5.6% m/m गिरकर 679k हो गई, जो बाजार की सहमति 725K से कम है। इसके अतिरिक्त, नवंबर के लिए डलास फेड विनिर्माण सूचकांक -19.2 की पिछली रीडिंग से -19.9 पर पहुंच गया।

READ MORE