सोना और चांदी नई ऊंचाई पर! इतिहास में पहली बार सोना ₹70,000 के पार पहुंचा

सोने और चांदी की कीमतें नई ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। एमसीएक्स पर सोना (gold) पहली बार 70,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच गया है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने का अप्रैल वायदा आज 4 अप्रैल को 70,250 रुपये प्रति 10 ग्राम की नई ऊंचाई पर पहुंच गया।

सोना पहली बार 70,000 रुपये के पार

बुधवार को एमसीएक्स पर सोना 69856 रुपये पर बंद हुआ, हालांकि इससे पहले इंट्राडे में सोना 69999 रुपये तक पहुंच गया था, लेकिन 70,000 रुपये के स्तर को पार नहीं कर सका. इस साल जनवरी से अब तक सोने की कीमत 6,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा बढ़ चुकी है. जनवरी की शुरुआत में सोना वायदा 63,600 रुपये के स्तर के करीब कारोबार कर रहा था.

क्यों बढ़ रही है सोने की कीमतें?

घरेलू के अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोना नए रिकॉर्ड बना रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 2,300 डॉलर प्रति औंस के पार पहुंच गया है. सोने की कीमतों में यह बढ़ोतरी कई कारणों से है। फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने कहा है कि वह इस साल ब्याज दरों में कटौती करेंगे, हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि यह कटौती कब की जाएगी, लेकिन विश्लेषक अनुमान लगा रहे हैं कि इस सवाल का जवाब मई में मिल जाएगा. उधर, डॉलर की कमजोरी से भी सोने की कीमतों को फायदा हुआ है।

चांदी में भी रिकॉर्ड तेजी

सोने के अलावा घरेलू बाजार में चांदी की चमक भी बढ़ गई है। एमसीएक्स पर चांदी का मई वायदा 79766 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है, जो चांदी का लाइफ टाइम हाई है। फिलहाल चांदी की कीमतों में करीब 1 फीसदी की तेजी है।

क्या कहते हैं विश्लेषक?

एनडीटीवी प्रॉफिट हिंदी से बात करते हुए केडिया एडवाइजरी के एमडी अजय केडिया ने कहा कि सोना इस समय रिकॉर्ड ऊंचाई पर है। दिवाली के समय हमने 59,500 रुपये की एंट्री पर इसका लक्ष्य 68,000 रुपये तय किया था, जो सही साबित हुआ। 1 अप्रैल को सोना 68,500 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. अब हमने संशोधित लक्ष्य 70,000 रुपये रखा है.

सोने में निवेश के सवाल पर अजय केडिया का विश्लेषण है कि आने वाले कुछ महीनों में बाजार में थोड़ी गिरावट आ सकती है और सोने की कीमत 64,000 रुपये के करीब जा सकती है. यहां से 72,000 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश किया जा सकता है. हालाँकि, बाज़ार में कुछ भी निश्चित नहीं है!

Spread the love

Educating people by helping them understand the benefits of precious metals as part of their portfolios.

5 thoughts on “सोना और चांदी नई ऊंचाई पर! इतिहास में पहली बार सोना ₹70,000 के पार पहुंचा”

  1. कॉमेक्स गोल्ड फ्यूचर्स के लिए यह 5 मिनट का बार चार्ट सक्रिय इंट्रा-डे गोल्ड फ्यूचर्स ट्रेडर/मार्केट वॉचर के लिए एक मूल्यवान विश्लेषणात्मक और व्यापारिक उपकरण हो सकता है। सक्रिय गोल्ड फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट के लिए 5 मिनट का बार चार्ट प्रमुख शॉर्ट-टर्म मूविंग एवरेज (10- और 20-अवधि) दिखाता है, जिसका उपयोग ट्रेडर क्रॉसओवर खरीदने और बेचने के संकेतों के लिए कर सकता है। इसके अलावा, प्रमुख अल्पकालिक तकनीकी सहायता और प्रतिरोध स्तरों के आधार पर, मैं संभावित खरीद और बिक्री मूल्य प्रवेश बिंदु दिखाता हूं। (याद रखें, अधिकांश सफल व्यापारी शुरुआती मूल्य शक्ति पर खरीदते हैं और शुरुआती कीमत की कमजोरी पर बेचते हैं। यदि आप सोने के एक सक्रिय इंट्रा-डे व्यापारी हैं, तो….

  2. सोने की कीमतें गुरुवार की शुरुआत में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं, सात बढ़ते सत्रों के बाद गिरावट आई, जिसने पहली बार 2,300 अमेरिकी डॉलर से ऊपर की कीमतों को धक्का दिया क्योंकि निवेशकों ने फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल की दिन-पूर्व टिप्पणियों पर विचार किया, जबकि वे केंद्रीय बैंक से ब्याज दर में कटौती का इंतजार कर रहे थे।

  3. हम यह उम्मीद नहीं करते कि जब तक हमें मुद्रास्फीति के 2 प्रतिशत की ओर बढ़ने का भरोसा नहीं हो जाता, तब तक नीतिगत दर को कम करना उचित होगा। अर्थव्यवस्था की ताकत और मुद्रास्फीति पर अब तक की प्रगति को देखते हुए, हमारे पास आने वाले आंकड़ों को नीति पर हमारे निर्णयों का मार्गदर्शन करने का समय है, “पॉवेल ने अपने भाषण के पाठ में कहा।

  4. फेड से इस साल तीन बार कुल 75 आधार अंकों की दरों में कटौती की उम्मीद है, लेकिन इसके अधिकारियों द्वारा विरोधाभासी बयानों ने दृष्टिकोण को धूमिल कर दिया है।

  5. “पॉवेल ने आर्थिक विकास और मुद्रास्फीति के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए दोहराई जाने वाली भाषा को तैनात किया और यह कि मौजूदा मार्कर फेड को विवेकपूर्ण रखेंगे लेकिन फिर भी 2024 में ब्याज दर में कटौती के लिए खुले रहेंगे। बाद में, फेड के साथी सदस्य राफेल बॉस्टिक ने अपने विचार की पेशकश करके पूरी तरह से अधिक हॉकिश लाइन ली कि इस साल केवल एक 25-आधार अंक कटौती हो सकती है और चौथी तिमाही तक नहीं, “पीवीएम ऑयल एसोसिएट्स ने नोट किया।

Leave a Comment