सोने की कीमत का समर्थन $1700 के स्तर पर है [HINDI]

सोने की कीमत मंगलवार को नौ महीने के नए निचले स्तर पर गिर गई, एक बिंदु पर $ 1725 से नीचे गिर गई। 1720-1740 डॉलर के क्षेत्र में, पिछले 15 महीनों की गिरावट में सोने को समर्थन मिल रहा है, और दैनिक चार्ट स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि सोने के विक्रेता हाल ही में धीमा हो रहे हैं।

दिलचस्प बात यह है कि सोना पिछले कुछ दिनों से अपना जीवन जी रहा है, महीने की शुरुआत में तेज गिरावट का सामना कर रहा था, लेकिन पिछले हफ्ते समर्थन मिला। बाजार की गतिशीलता को देखते हुए, पिछले सप्ताह में एकल मुद्रा की सबसे आक्रामक गिरावट ने सोने की खरीदारी को समर्थन दिया है।

COMEX Gold at 9-Month Low; Keeping an Eye on Inflation Figures

मार्च के बाद से, यूरो सोने की कीमत को पहले से ही $1700 क्षेत्र, एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर, और अगस्त 2020 में उच्च क्षेत्र के दृष्टिकोण पर कई अवसरों पर समर्थन मिला है, जिससे काफी गिरावट की संभावना बनी हुई है।

यह मान लेना भोला होगा कि यूरोजोन में अस्तित्व संबंधी समस्याओं की स्थिति में अब सोना खरीदने से पूंजी की रक्षा होगी। लेकिन इतिहास के साथ इस धारणा की पुष्टि करना मुश्किल है।

2012 में, यूरो के साथ सोना गिर रहा था, और यूरोजोन विश्वास की वसूली के बाद यह वर्ष की दूसरी छमाही में केवल ऊपर की ओर उलट गया।

संचित स्थानीय ओवरसोल्ड के साथ 2018-2020 की विकास लहर के 61.8% तक सोना पहुंच गया है। ऐसे माहौल में, एक अल्पकालिक पलटाव की अत्यधिक संभावना है, जो कि सच होगा यदि डॉलर भी अपनी पकड़ ढीली कर देता है।

Rupee Down 15 Paise To All-Time Low Of 79.60 Against US Dollar

हालांकि, आने वाले दिनों में रिबाउंड बुल ट्रैप साबित हो सकता है या बिल्कुल नहीं। सबसे निराशावादी परिदृश्य की ओर, उच्च समय सीमा पर मौसमी और नकारात्मक पक्ष की संभावना पक्ष में है।

मार्च-अप्रैल में सोना शायद ही कभी अपने चुने हुए ट्रेंड में बदलाव करता है, लेकिन अक्सर अगस्त-सितंबर में ऐसा करता है। साप्ताहिक कैंडलस्टिक्स पर, सोना ओवरसोल्ड क्षेत्र से बहुत दूर है, और यह देखना आसान है कि जब ओवरसोल्ड क्षेत्र को छुआ जाता है तो हमने इन अंतरालों पर उलटफेर देखा है।

मंदड़ियों के लिए संभावित लक्ष्य 200-सप्ताह का मूविंग एवरेज हो सकता है, जो ऊपर की ओर इशारा करता है और अब $ 1650 से गुजर रहा है।

Leave a Comment

Copy link