डॉलर में तेजी के साथ चांदी एक साल में सबसे निचले स्तर तक पहुंच गई

डॉलर की बढ़त के साथ चांदी की गिरावट एक साल से अधिक समय में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई। सोना एक महीने से ज्यादा के निचले स्तर पर आ गया है।  

डॉलर का एक गेज लगभग 11 महीने के उच्च स्तर को छू गया , जिससे विदेशी मुद्रा निवेशकों के लिए कीमती धातुओं की अपील कम हो गई। व्यापारियों ने इस सप्ताह ग्रीनबैक के लिए झुंड लिया है क्योंकि उन्होंने अमेरिकी ऋण-सीमा की लड़ाई के निहितार्थ और फेडरल रिजर्व से अधिक कठोर नीति की ओर बदलाव किया है। 

बार्ट मेलेक के नेतृत्व में टीडी सिक्योरिटीज के विश्लेषकों ने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि चांदी जोखिम-समायोजित आधार पर सोने से कमतर होगी, क्योंकि औद्योगिक मांग में सामान्यीकरण से सफेद धातु पर और अधिक भार पड़ता है, जबकि क्यूई में कमी से प्रवाह प्रभाव भी चांदी पर होना चाहिए।” 

  • ज्वैलर्स 1 डॉलर सोना ऑनलाइन बेचते हैं क्योंकि भारतीय इंटरनेट खरीद के लिए तैयार हैं
  • वॉरेन ने पॉवेल के विरोध में 2008 में एक और मंदी के डर का हवाला दिया
  • डेमोक्रेट्स ने बिडेन एजेंडा पर गतिरोध मारा, ऋण सीमा में वृद्धि

चांदी हाजिर 4.6% की गिरावट के साथ 21.42 डॉलर प्रति औंस हो गई, जो जुलाई 2020 के बाद का सबसे निचला इंट्राडे स्तर है। सफेद धातु एक साल में अपने सबसे बड़े मासिक नुकसान की ओर अग्रसर है, जबकि सोना जून के बाद से अपनी सबसे बड़ी मासिक गिरावट की ओर अग्रसर है। इस साल दोनों कीमती धातुएं दबाव में हैं क्योंकि अधिक केंद्रीय बैंक महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोत्साहन उपायों में एक पुलबैक का संकेत देना शुरू कर देते हैं। 

फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल पिछले हफ्ते कहा था कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक नवंबर में परिसंपत्ति खरीद को कम करना शुरू कर सकता है और 2022 के मध्य तक इस प्रक्रिया को पूरा कर सकता है। बैंक ऑफ इंग्लैंड ने 2021 की दर वृद्धि की संभावना को खुला छोड़ दिया है , जबकि नॉर्वे के केंद्रीय बैंक ने पिछले सप्ताह नीति को सख्त करना शुरू किया ।

पॉवेल ने सीनेट बैंकिंग कमेटी की सुनवाई के दौरान कहा कि आपूर्ति-श्रृंखला के मुद्दों का समाधान होने पर अमेरिका में मुद्रास्फीति का मौजूदा उच्च स्तर समाप्त हो जाना चाहिए, यह कहते हुए कि अर्थव्यवस्था अभी भी पूर्ण रोजगार से दूर है। टिप्पणियों ने निवेशकों को आश्वस्त किया कि दरों में बढ़ोतरी अभी भी बहुत दूर थी। फिलाडेल्फिया फेड के अध्यक्ष पैट्रिक हार्कर ने कहा कि वह 2022 के अंत में जल्द ही टेंपर शुरू होने और दरों में बढ़ोतरी को जोखिम प्रबंधन एसोसिएशन, फिलाडेल्फिया चैप्टर द्वारा आयोजित एक आभासी कार्यक्रम में अपनी तैयार टिप्पणियों के अनुसार देखते हैं।

मॉर्गन स्टेनली के विश्लेषकों ने एक नोट में लिखा है, “बढ़ती वास्तविक दरों और मजबूत अमेरिकी डॉलर के मुकाबले, हम मुद्रास्फीति को नीतिगत विकास से आगे निकलने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं देखते हैं।” उन्होंने कहा, “हम आगे कीमतों में कमी देखते हैं,” अगले साल औसतन 1,621 डॉलर प्रति औंस।

न्यूयॉर्क में दोपहर 2:09 बजे हाजिर चांदी 4.3% गिरकर 21.48 डॉलर प्रति औंस रह गई। दिसंबर डिलीवरी के लिए चांदी 4.4% गिरकर कॉमेक्स पर 21.485 डॉलर पर बंद हुई। सोना पहले 0.7% तक बढ़ने के बाद 0.6% गिर गया। प्लेटिनम और पैलेडियम गिर गया। ब्लूमबर्ग डॉलर स्पॉट इंडेक्स 0.7% मजबूत हुआ।

डॉलर में तेजी के साथ चांदी एक साल में सबसे निचले स्तर तक पहुंच गई via @goldsilverrepor
  • Save

Leave a Comment

245 views
Share via
Copy link