Akshaya Tritiya 2019 – अक्षय तृतीया के अवसर पर सोने में निवेश करने का अवसर

Gold Silver Reports (GSR) – Happy Akshaya Tritiya 2019 – इस साल अक्षय तृतीया मंगलवार, 7 मई 2019 को मनाई जाएगी। अक्षय तृतीया के दिन बिना पंचांग या मुहूर्त देखें कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है। इस दिन का अर्थ होता है कभी क्षय न होना मतलब कि जो कभी नष्ट न हो। इसलिए इस दिन लोग शुभ कार्य जैसे विवाह करना, मकान खरीदना, सोना खरीदना बहुत अच्छा मानते हैं।

Akshay Tritiya 2019: इस दिन है अक्षय तृतीया, ये है महत्व

✅ पितरों की शांति के लिए अक्षया तृतीया को बहुत विशेष माना जाता है।

✅ शिव-पार्वती और नर नारायण की पूजा भी की जाती है।

✅ इस दिन को परशुराम जयंती के रूप में भी मनाते हैं।

✅ सुदामा ने श्रीकृष्ण से चावल अक्षया तृतीया के दिन ही प्राप्त किए थे।

✅ मान्यता हैं कि त्रेता युग का आरंभ अक्षया तृतीया को ही हुआ।

Happy Akshaya Tritiya 2019 : अक्षय तृतीया पर सोना खरीदते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें

✅ अगर बात की जाए शुद्ध सोने की तो छोटे स्टोर्स से सोना खरीदना जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए अच्छे स्टोर्स से ही सोना खरीदें और बिल जरूर लें।

✅ अगर आप सोने का कोई गहना खरीद रहे हैं तो उसकी शुद्धता के बारे में जरूर पता लगाएं। 24 कैरट गोल्ड सबसे शुद्ध होता है, लेकिन गहने हमेशा 22 या 18 कैरट के सोने से बनते हैं। इसलिए सोना खरीदते समय सोने की शुद्धता के बारे में जरूर जान लें।

✅ डिजाइन और ट्रेंड्स बदलते रहते हैं इसलिए गहने खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसमें कोई बाईबैक ऑफर या एक्सचेंज ऑफर है या नहीं।

✅ आपकों गहनों के मेकिंग चार्ज के बारे में भी पता होना चाहिए। इसलिए ऐसे गहने खरीदें जिनका मेकिंग चार्ज कम हो। इसलिए जब भी आप गहने बेंचें तो आपको नुकसान न हो।

✅ इसके अलावा हॉलमार्क गहने ही खरीदें। आपको बता दें कि ये गहने थोड़े महंगे होंगे क्योंकि इनमें इन गहनों की परीक्षण की लागत को शामिल किया जाता है। इसलिए सोना खरीदते समय हॉलमार्क के रेट भी अलग-अलग दुकानों से जांच लें।

विश्लेषकों के अनुसार, सोने की कीमतें 1250 डॉलर और 1,350 डॉलर प्रति औंस के बीच बने रहने की संभावना है। चालू वर्ष की दूसरी छमाही में वैश्विक घटनाक्रमों की पृष्ठभूमि में बाजार में अनिश्चितता की संभावना है। दूसरी ओर, जबकि सोने के निवेश के अच्छे दिन होने की संभावना है, दूसरी ओर, शेयर बाजार का सूचकांक लगातार ऊपर की ओर बढ़ रहा है। सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है कि शेयरों का मूल्यांकन बहुत बढ़ गया है। इसलिए, शेयर बाजार में अनिश्चितता है। यह उपवास कितने दिनों तक चलेगा, यह कोई नहीं बता सकता। इसी समय, कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के साथ शेयर बाजार पर दबाव बढ़ने की उच्च संभावना है।

इस साल अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमतों में पांच प्रतिशत की गिरावट आई है। वर्ष की शुरुआत में, गोल्ड स्पॉट $ 1346 के उच्चतम स्तर तक चला गया। वर्तमान में, दर 1,275 से $ 1,290 प्रति औंस है। इस प्रकार, पिछले चार से पांच महीनों में, निवेशकों ने सोने में बहुत रुचि नहीं दिखाई है। टूटने के कारण सोने की कीमतें बढ़ रही हैं, और अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध के सकारात्मक संकेत बढ़ रहे हैं। इस बार, अमेरिका और चीन में सकारात्मक आर्थिक घटनाओं ने शेयर बाजार को बढ़ावा देने में प्रमुख भूमिका निभाई। इसीलिए सोने के सुरक्षित निवेश में गिरावट आई। दूसरी ओर, अगर दुनिया के किसी भी हिस्से में राजनीतिक तनाव है, तो निवेशक सोने के निवेश पर जोर देते हैं।

“वैश्विक बाजार की सोच के दूसरे भाग में बहुत उथल-पुथल की संभावना है। वैश्विक अनिश्चितता के कारण सोना 1250 डॉलर से 1,350 डॉलर तक जाने की उम्मीद है। इसके अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका ने दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं पर कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों पर दबाव बनाने की संभावना है, संयुक्त राज्य अमेरिका ने ईरान पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह शेयर बाजार में परिणाम की संभावना है, “वरिष्ठ विश्लेषक (एचडीएफसी सिक्योरिटीज) (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा।

यूरोपीय संघ ने विश्राम का कार्यकाल 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है। जैसे-जैसे समयसीमा नज़दीक आती जाएगी, वैश्विक बाज़ार अधिक सतर्क होंगे। अमेरिका के केंद्रीय बैंक और दुनिया भर के प्रमुख बैंकों के साथ फेडरल रिजर्व ने वैश्विक आर्थिक सुधारों के बारे में चिंता व्यक्त की। पटेल ने कहा कि अगर फेडरल रिजर्व ब्याज दर कम करता है तो यह सोने के लिए अच्छा दिन होगा।

लंबे समय तक सोने में निवेश करने से अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना है। डॉलर के मुकाबले रुपये के मजबूत होने से घरेलू बाजार में सोने की कीमतें गिरी हैं। हालांकि, कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के कारण डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट की संभावना है। इसलिए, घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना है। इसलिए सोने में निवेश करने का यह सही समय है।

Spread the love

Neal Bhai has been involved in the Bullion and Metals markets since 1998 – he has experience in many areas of the market from researching to trading and has worked in Delhi, India. Mobile No. - 9899900589 and 9582247600