Gold Price Outlook: सोने ने अभी तक अपनी अगली दिशा तय नहीं की है

Gold Price Outlook: उच्च स्तरीय मैक्रोइकॉनोमिक डेटा रिलीज़ की अनुपस्थिति में, सतर्क बाज़ार मूड और फेड अधिकारियों की तीखी टिप्पणियों ने अमेरिकी डॉलर (USD) को अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुक़ाबले मज़बूत बने रहने दिया और सप्ताह की शुरुआत में सोने (Gold) के लिए बढ़त हासिल करना मुश्किल बना दिया। इस बीच, मंगलवार को अमेरिका से मिले डेटा से पता चला कि कॉन्फ्रेंस बोर्ड (CB) उपभोक्ता विश्वास सूचकांक मई में 101.3 से जून में घटकर 100.4 हो गया, जबकि वर्तमान स्थिति सूचकांक उसी अवधि में 140.8 से बढ़कर 141.5 हो गया।

MCX Crude Oil Tips Today

ब्याज दरों में कटौती

फेडरल गवर्नर मिशेल बोमन ने मंगलवार को कहा कि वे अभी तक उस बिंदु पर नहीं पहुँचे हैं जहाँ ब्याज दरों में कटौती करना उचित हो। उन्होंने कहा कि अगर मुद्रास्फीति की प्रगति रुक ​​जाती है या उलट जाती है तो वे भविष्य की बैठक में दरें बढ़ाने के लिए तैयार हैं।

बोमन की टिप्पणियों के बाद मंगलवार देर रात बेंचमार्क 10-वर्षीय अमेरिकी ट्रेजरी बॉन्ड यील्ड में वृद्धि हुई और बुधवार को भी इसमें वृद्धि जारी रही। बदले में, Gold दो सप्ताह में पहली बार $2,300 से नीचे गिर गया।

यू.एस. से मिले-जुले डेटा रिलीज़ ने गुरुवार को Gold के लिए वापसी का रास्ता खोल दिया। आर्थिक विश्लेषण ब्यूरो (BEA) ने घोषणा की कि उसने पहली तिमाही के लिए वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि को पिछले अनुमान में 1.3% से संशोधित कर 1.4% कर दिया है। नकारात्मक पक्ष पर, रक्षा को छोड़कर टिकाऊ वस्तुओं के ऑर्डर अप्रैल में अपरिवर्तित रहने के बाद मई में 0.2% गिर गए, जबकि लंबित गृह बिक्री मई में मासिक आधार पर 2.1% घट गई, जो आवास बाजार में बिगड़ती स्थितियों को उजागर करती है।

BEA ने शुक्रवार को बताया कि यू.एस. में मुद्रास्फीति, व्यक्तिगत उपभोग व्यय (PCE) मूल्य सूचकांक में परिवर्तन द्वारा मापी गई, अप्रैल में 2.7% से मई में साल-दर-साल 2.6% तक कम हो गई, जैसा कि अपेक्षित था। मासिक आधार पर, PCE मूल्य सूचकांक मई में अपरिवर्तित रहा, जबकि वार्षिक कोर PCE मूल्य सूचकांक, जिसमें अस्थिर खाद्य और ऊर्जा की कीमतें शामिल नहीं हैं, उसी अवधि में 2.6% बढ़ा, जो अप्रैल में दर्ज 2.8% वृद्धि से कम है। अंत में, मासिक कोर PCE मूल्य सूचकांक में 0.1% की वृद्धि हुई। PCE मुद्रास्फीति डेटा के बाद USD को मांग मिलने में कठिनाई हुई, जिससे शुक्रवार को US सत्र में सोने ने अपने दैनिक लाभ को बनाए रखा।

गोल्ड निवेशक पॉवेल के भाषण और प्रमुख US डेटा का इंतजार कर रहे हैं

जून के लिए ISM मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) डेटा को सोमवार को US आर्थिक डॉकेट में जोड़ा जाएगा। हेडलाइन PMI के मई में 48.7 से बढ़कर 49 पर पहुंचने का अनुमान है। 50 से ऊपर का रीडिंग, जो सेक्टर की व्यावसायिक गतिविधि में विस्तार की वापसी का संकेत देगा, USD का समर्थन कर सकता है और US ट्रेडिंग घंटों में सोने की बढ़त को सीमित कर सकता है।

मंगलवार को, ब्यूरो ऑफ़ लेबर स्टैटिस्टिक्स (BLS) मई के लिए JOLTS जॉब ओपनिंग डेटा जारी करेगा। निवेशक इस रिपोर्ट को अनदेखा कर सकते हैं और ECB के सेंट्रल बैंकिंग पर फ़ोरम में फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल के भाषण पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। जून की नीति बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलने के बाद से यह पॉवेल की पहली सार्वजनिक उपस्थिति होगी।

सितंबर में ब्याज दर में कटौती

यदि पॉवेल इस वर्ष एकल दर वृद्धि के लिए अपनी प्राथमिकता व्यक्त करते हैं, तो प्रारंभिक प्रतिक्रिया USD को बढ़ावा दे सकती है। दूसरी ओर, यदि पॉवेल डेटा-निर्भर दृष्टिकोण को दोहराते हैं और वर्ष के अंत से पहले नीति परिवर्तन की संभावना को खारिज करने से बचते हैं, तो निवेशक सितंबर में ब्याज दर में कटौती के बारे में आशावादी बने रह सकते हैं। CME FedWatch टूल के अनुसार, बाजार वर्तमान में सितंबर में फेड द्वारा नीति दर को अपरिवर्तित छोड़ने की 36% संभावना पर मूल्य निर्धारण कर रहे हैं।

बेरोजगारी दर

साप्ताहिक प्रारंभिक बेरोजगारी दावे, ADP रोजगार परिवर्तन और ISM सेवा PMI डेटा बुधवार को जारी किए जाएंगे। निवेशक इन आंकड़ों के आधार पर स्थिति लेने में अनिच्छुक हो सकते हैं क्योंकि 4 जुलाई की छुट्टी के कारण गुरुवार को स्टॉक और बॉन्ड बाजार बंद रहेंगे। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि BLS शुक्रवार को जून की नौकरियों की रिपोर्ट प्रकाशित करेगा, जिसमें गैर-कृषि पेरोल (NFP), बेरोजगारी दर और वेतन मुद्रास्फीति के डेटा शामिल होंगे।

FOMC बुधवार देर शाम जून की नीति बैठक के मिनट जारी करेगा। इस प्रकाशन से फेड के ब्याज दर दृष्टिकोण के बारे में कोई नया संकेत मिलने की संभावना नहीं है।

मई में पूर्वानुमान से अधिक 272,000 की वृद्धि के बाद जून में NFP में 180,000 की वृद्धि होने की उम्मीद है। बेरोजगारी दर 4% पर स्थिर बनी हुई है और औसत प्रति घंटा आय में परिवर्तन द्वारा मापी गई मजदूरी मुद्रास्फीति, मई में 0.4% की वृद्धि से थोड़ी बढ़कर 0.3% होने का अनुमान है। जब तक मई NFP प्रिंट में कोई महत्वपूर्ण गिरावट नहीं होती है, जून में 200,000 या उससे अधिक की वृद्धि USD को सप्ताहांत से पहले अपने प्रतिद्वंद्वियों से बेहतर प्रदर्शन करने में मदद कर सकती है। दूसरी ओर, 150,000 से नीचे की वृद्धि को श्रम बाजार में ढीली स्थितियों और USD में कम रुचि के संकेत के रूप में देखा जा सकता है। इस परिदृश्य में, Gold के सप्ताह के अंत में उच्च नोट पर समाप्त होने की संभावना है।

सोने के लिए तकनीकी दृष्टिकोण

दैनिक चार्ट पर सापेक्ष शक्ति सूचकांक (RSI) संकेतक 50 के करीब बग़ल में चलता है, जो दिशात्मक गति की कमी को दर्शाता है। हालाँकि सोना $2,300 (मनोवैज्ञानिक स्तर) से ऊपर रहा, लेकिन इसे अभी भी 50-दिवसीय सरल मूविंग एवरेज (SMA) को पार करना बाकी है, जो वर्तमान में $2,340 के करीब स्थित है। यदि XAU/USD इस स्तर से ऊपर उठता है और इसे समर्थन के रूप में पुष्टि करता है, तो तकनीकी खरीदार कार्रवाई कर सकते हैं। इस परिदृश्य में, $2,380 (स्थिर स्तर) को $2,400 (मनोवैज्ञानिक स्तर, स्थिर स्तर) से पहले अगले प्रतिरोध के रूप में देखा जा सकता है।

नीचे की ओर, यदि $2,300 का समर्थन विफल हो जाता है, तो $2,280 (स्थिर स्तर) और $2,265-$2,255 (मध्य-फरवरी-जून अपट्रेंड का फिबोनाची 38.2% रिट्रेसमेंट, 100-दिवसीय SMA) की ओर अतिरिक्त नुकसान देखा जा सकता है।

Spread the love

Teaching and empowering people to understand the benefits of an honest financial system. - Gold Silver Reports

Leave a Comment