Crude Oil News Today, 24 July 2023: सऊदी ने की उत्पादन में कटौती, तेल पहुंच तीन महीने के नए उच्चतम स्तर पर

Crude Oil News Today, 24 July 2023: आज यानी सोमवार की शुरुआत में तेल की कीमत (Crude Oil Prices) लगातार तीसरे सत्र में बढ़ी, जो तीन महीने के नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गई क्योंकि आपूर्ति में कमी के कारण फिर से मांग संबंधी चिंताएं दूर हो गईं।

अमेरिकी डॉलर बढ़कर 77.83 प्रति बैरलर पहुंच

सितंबर डिलीवरी के लिए वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड (West Texas Intermediate crude) पिछली बार 0.76 अमेरिकी डॉलर बढ़कर 77.83 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया था, जो 23 अप्रैल के बाद सबसे अधिक है, जबकि सितंबर में वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.71 अमेरिकी डॉलर बढ़कर 81.78 अमेरिकी डॉलर हो गया था।

दस लाख बैरल की कटौती

यह वृद्धि सऊदी अरब द्वारा जुलाई और अगस्त के लिए प्रति दिन दस लाख बैरल की स्वैच्छिक कटौती के साथ-साथ अन्य ओपेक+ उत्पादन कटौती के कारण हुई है, जिससे आपूर्ति में कमी आई है, जबकि धीमी अर्थव्यवस्थाओं और बढ़ती ब्याज दरों के बीच मांग कमजोर बनी हुई है। चीन की विकास दर मध्यम बनी हुई है, भले ही सरकार अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन उपायों पर विचार कर रही है। साथ ही, फेडरल रिजर्व की नीति समिति की बुधवार को दो दिवसीय बैठक समाप्त होने पर ब्याज दरों में 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी की उम्मीद है, अन्य केंद्रीय बैंक भी इस सप्ताह दर संबंधी निर्णय ले रहे हैं।

सैक्सो बैंक ने कहा, “रूस और सऊदी उत्पादन में कटौती से जुड़ी आपूर्ति चिंताओं के साथ-साथ चीन से नीतिगत प्रोत्साहन की उम्मीदों ने मांग पक्ष का समर्थन किया है। आने वाला सप्ताह बाजारों के लिए कई महत्वपूर्ण परीक्षण लेकर आएगा क्योंकि केंद्रीय बैंक के प्रमुख फैसले फेड, ईसीबी और बीओजे से होंगे।”

अमेरिकी आपूर्ति भी जल्द ही कम हो सकती है

ऑयलप्राइस डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी आपूर्ति भी जल्द ही कम हो सकती है क्योंकि शुक्रवार को जारी बेकर-ह्यूजेस रिग गणना से पता चला है कि पिछले सप्ताह छह ड्रिलिंग रिग काम कर रहे थे। इस वर्ष सक्रिय रिग्स की संख्या में 100 से अधिक की गिरावट आई है और 2019 की शुरुआत से 406 रिग्स की कमी हुई है।

एएनजेड बैंक ने कहा, “ओपेक+ (OPEC) के उत्पादन में कटौती के अलावा, अमेरिकी रिग संख्या में गिरावट से पता चलता है कि आने वाले महीनों में तेल उत्पादन में कमी आएगी। इसके आधार पर, हमें उम्मीद है कि तेल भंडार कम होने लगेगा।”

यूनाइटेड स्टेट्स ऑयल फंड 1% से अधिक ऊपर था, और संयुक्त राज्य प्राकृतिक गैस फंड 0.7% कम था.

न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चा तेल 1.2% बढ़कर 77.98 डॉलर प्रति बैरल पर था। वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट 1% बढ़कर 81.91 डॉलर प्रति बैरल हो गया, और प्राकृतिक-गैस वायदा 0.7% बढ़कर 2.73 डॉलर प्रति 1 मिलियन बीटीयू पर था।

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए हां)

Spread the love

Neal Bhai has been involved in the Bullion and Metals markets since 1998 – he has experience in many areas of the market from researching to trading and has worked in Delhi, India. Mobile No. - 9899900589 and 9582247600

Leave a Comment