Gold: सोना खरीदने का मौका 48 हजार के नीचे आया भाव, चांदी भी हुई सस्ती

Gold, Silver Rate Today: सराफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में मंगलवार को गिरावट दर्ज की गई. दिल्ली सराफा बाजार में सोने (gold) के भाव 480 रुपये टूटकर 47,702 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गए. वहीं, चांदी (silver) भी 3,097 रुपये की बड़ी गिरावट लेकर 67,451 रुपये प्रति किलो पर बिकी. एक्सपर्ट का मानना है कि मंगलवार को बुलियन की कीमतों में गिरावट की वजह ग्लोबल बाजार में भाव ​कम होना है.

पिछले कारोबारी सत्र में सोना का हाजिर भाव 47,825 रुपये प्रति दस ग्राम पर सेटल हुआ था. जबकि चांदी 67,541 रुपये प्रति किलो पर थी.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव $1834 डॉलर प्रति औंस और चांदी $26.70 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार करती नजर आई. दोनों की कीमती धातुओं में गिरावट के साथ कारोबार रहा.

सोना कब खरीदना चाहिए?

पीटीआई के अनुसार,  एचडीएफसी सिक्युरिटीज के सीनियर एनॉलिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल का कहना है कि अमेरिका में राहत पैकेज पर बात आगे नहीं बढ़ने और निवेशकों को नए ट्रिगर्स नहीं मिलने से सोने की कीमतों में गिरावट का रुख रहा. निवेशकों के साथ-साथ व्यापारियों ने भी मुनाफावसूली पर जोर दिया.

नवनीत दमानी का कहना है कि निवेशकों ने उपरी भाव पर मुनाफावसूली की है. ऐसा इसलिए क्योंकि सोमवार को बजट में ड्यूटी कटौती के एलान के बाद भाव में ​तेज गिरावट आई थी. ऐसे में निवेशकों ने मुनाफावसूली पर जोर दिया.

सीमा शुल्क घटकर 7.5% हुआ

Read More : Budget 2021: Govt Reduces Custom Duty on Gold and Silver

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2021-22 पेश करते हुए सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी 12.5 फीसदी से घटाकर 7.5 फीसदी करने का एलान किया. उन्होंने कहा कि जुलाई 2019 में शुल्क 10 फीसदी से ऊपर कर दिए जाने के बाद से कीमती धातुओं की कीमतों में तेजी से वृद्धि हुई है. इसे पिछले स्तर के नजदीक लाने के लिए हम सोना और चांदी पर सीमा शुल्क ढांचे को युक्तिसंगत बना रहे हैं.

Estimated reading time: 2 minutes

Gold: सोना खरीदने का मौका 48 हजार के नीचे आया भाव, चांदी भी हुई सस्ती via @goldsilverrepor
  • Save

Leave a Comment

Share via
Copy link