MCX Gold Rate Today: सोना-चांदी वायदा में मुनाफावसूली से वायदा बाजार में गिरावट

MCX Gold Rate Today: सोना-चांदी वायदा में मुनाफावसूली से वायदा बाजार में गिरावट आई है. पिछले दो सत्रों में तेज उछाल के बाद बुधवार को सोने और चांदी की कीमतें गिर गईं. सुबह के सत्र में एमसीएक्स पर सोने का वायदा 0.3 फीसदी गिरकर 51,546 रुपे प्रति 10 ग्राम पर जबकि चांदी वायदा 0.7 फीसदी घटकर 70,325 प्रति किलोग्राम पर आ गया.

बता दें, पिछले सत्र में, सोना 0.6 फीसदी उछल गया था, जबकि चांदी 1.2 फीसदी उछली थी. एमसीएक्स पर, पिछले दो सत्रों में सोना वायदा 1,500 प्रति 10 ग्राम बढ़ गया था. वहीं, पिछले साल 2020 में सोने ने करीब 25 फीसदी का रिटर्न दिया है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने (Gold)के दाम अब भी दो माह के उच्च स्तर पर हैं. विदेशी बाजार में आज हाजिर सोना 1,948.20 डॉलर प्रति औंस के आसपास मजबूती के साथ कारोबार कर रहा था. अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.7 फीसदी की तेजी के साथ 27.39 डॉलर प्रति औंस हो गई.

गौरतलब है कि निवेशकों ने जॉर्जिया, अमेरिका में चुनाव के परिणाम की प्रतीक्षा की, जो सीनेट के नियंत्रण का निर्धारण करेगा. विश्लेषकों का कहना है कि अगर डेमोक्रेट रन अप प्रतियोगिता में दो सीटें जीतते हैं, तो सोने की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है, क्योंकि इसका मतलब होगा कि जो बाइडेन द्वारा अधिक राजकोषीय प्रोत्साहन को मंजूरी देने का रास्ता आसान हो जाएगा.

इस बीच, 10-वर्षीय अमेरिकी बॉन्ड की यील्ड मार्च के बाद के उच्चतम स्तर 0.987 फीसदी तक पहुंच गई. सोने के कारोबारियों को अमेरिकी फेडरल रिजर्व की दिसंबर 15-16 की नीति बैठक के ब्यौरे (मिनट्स) का इंतजार है जो आज देर रात जारी होगा.

Leave a Comment

Share via
Copy link