Gold Price Forecast: युद्ध जीतने के लिए एक हार | Neal Bhai

Gold Price Forecast: पिछले दिनों गोल्ड ने कुछ जीत हासिल की, लेकिन यह एक जोखिम भरा खेल रहा है। एक गलती और पीली धातु युद्ध हार सकती है।

कभी-कभी, एक अच्छे रणनीतिकार को अंततः युद्ध जीतने के लिए कुछ लड़ाइयों को छोड़ना पड़ता है। या, कम से कम, अपने दुश्मन को समझाएं कि पलटवार की तैयारी करते समय वे हार गए हैं। बस उसी तरह, एक शतरंज खिलाड़ी को एक राजा की जाँच करने के लिए एक टुकड़े का त्याग करना पड़ सकता है। सूर्य त्ज़ु ने बात की है, और युद्ध की कला यहां अच्छी तरह से अनुवाद करती है।

व्यापार की दुनिया में, समान नियम अक्सर लागू होते हैं। एक अच्छे निवेशक को अंतिम जीत हासिल करने के लिए कुछ प्रतिकूल दिनों को छोड़ना पड़ता है। फिर, किसी की भावनाओं को नियंत्रित करना और धैर्य का पालन करना प्रमुख है। मध्यम अवधि में सोने की अस्थायी अपक्षय का इंतजार करते समय ये सिद्धांत महत्वपूर्ण होते हैं, और यह भी कि सोने की अंतिम स्थिति का इंतजार करते समय। छोटी अवधि के इंट्राडे चालों को अपनी दृष्टि से न दें।

कल (11 मई), मैंने लिखा था कि सोने और शेयरों में रैली ने शायद खुद को जला दिया, और बाजार मेरे साथ सहमत होने के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करते थे।

क्या यह 100% निश्चित है कि शीर्ष अंदर है? बिल्कुल नहीं, क्योंकि किसी भी बाजार में कोई निश्चितता नहीं होती है, और हर समय मजबूत स्थिति प्रबंधन का उपयोग किया जाना चाहिए। लेकिन कल क्या हुआ और आज के प्री-मार्केट ट्रेडिंग में हमने जो देखा, उसके आधार पर, सुधारात्मक शीर्ष पहले से ही बहुत बढ़ गया है।

Gold Price Forecast
  • Save

गोल्ड, इट्स बैटल एंड द वार

अगस्त 2020 में – शीर्ष पर – सोने की चोटी लगभग 4 व्यापारिक दिनों में बन रही थी, और यह पांचवें दिन गिर गया।

इस वर्ष की शुरुआत में – वार्षिक शीर्ष पर – 2-4 ट्रेडिंग दिनों के लिए सोना चरम पर था (यह इस बात पर निर्भर करता है कि शुरुआती दैनिक गिरावट का इलाज कैसे किया जाता है और उसके बाद एक छोटे सुधारात्मक परिवर्तन के साथ) और यह पांचवें दिन गिर गया।

टॉपिंग पैटर्न बनने की संभावना का आज चौथा दिन है (हम निश्चित रूप से सोने की स्लाइड के बाद ही जान पाएंगे)। नतीजतन, यह तथ्य है कि सोना कल नहीं गिरा था (कल की गिरावट को छोड़कर) बिल्कुल भी अजीब नहीं है। इसके विपरीत, यह पिछले टॉपिंग पैटर्न के अनुरूप है।

इसके अलावा, कृपया ध्यान दें कि चूंकि सोना दोहरा रहा है (कुछ हद तक) 2011-2013 का प्रदर्शन (वास्तव में, ऊपर की अवधि और 2008 से सोने के व्यापार के प्रदर्शन का औसत), यह विशेष रूप से सामान्य है कि वह यहां एक व्यापक शीर्ष बना सके ।

मैंने पहले लिखा था कि स्थिति 2008 के समान है और 2012-2013 में थोड़ा अलग तरीके से। जब मैं इसे अभी देख रहा हूं, यह काफी सामान्य है कि सोने का बाजार पिछले प्रदर्शनों को मिला रहा है। लेकिन पिछली दृष्टि के लाभ के साथ चीजों को देखना हमेशा आसान होता है।

2008 में, अंतिम स्लाइड से पहले, हमने स्पष्ट रूप से निचले चढ़ाव के साथ-साथ निचले ऊंचाई को भी देखा था। 2012-2013 के समेकन के दौरान हमारे पास अधिक या कम क्षैतिज पैटर्न था जो तब अंतिम स्लाइड के बाद था। अभी, हमारे बीच में कुछ है – हमारे पास कम ऊंचाई और कम चढ़ाव हैं, लेकिन यह उतना स्पष्ट नहीं है जितना 2008 में था।

2008 में वापस, प्रारंभिक (मार्च 2008) शीर्ष से अंतिम (अक्टूबर 2008) शीर्ष पर जाने के लिए 29 सप्ताह का समय लगा।

2011-2013 में वापस, प्रारंभिक (सितंबर 2011) शीर्ष से अंतिम (अक्टूबर 2013) शीर्ष पर जाने के लिए सोने में 55 सप्ताह का समय लगा।

ऊपर का अंकगणित औसत 42 सप्ताह है, और अगस्त 2020 के शीर्ष के बाद पिछले सप्ताह 39 वें सप्ताह था। अगर सोना यहीं या थोड़ी देर में रुकता है तो दोनों अवधियों के बीच समानता के बीच में लगभग सही होगा।

नतीजतन, जिस तरह से सोने और खनन स्टॉक अब प्रदर्शन कर रहे हैं वह मध्यम अवधि की गिरावट के लिए पूरी तरह से सामान्य है – यह गेम-चेंजर नहीं है। सोने के लिए मध्यम अवधि का पूर्वानुमान मंदी बना हुआ है।

चांदी रिपोर्ट : चांदी के लिए मेरा पूर्वानुमान अधिक तेज नहीं

जहां तक ​​चांदी का संबंध है, रिपोर्ट करने के लिए बहुत नया नहीं है – हाल ही में चांदी के लिए मेरा पूर्वानुमान अधिक तेज नहीं हुआ है। सफेद धातु अपने 2019-2020 के प्रदर्शन को दोहराता रहता है, और यह सोने के सापेक्ष अल्पकालिक अवधि के बाद होता है, जो प्रमुख शीर्ष को इंगित करता है। सोने या खनन शेयरों के विपरीत, चांदी हाल ही में अपने शुरुआती 2021 के उच्च स्तर पर पहुंच गई।

दिलचस्प है, कृपया ध्यान दें कि पिछले स्टॉक से चांदी उसी पैटर्न को कम या ज्यादा दोहरा रही है जो सामान्य शेयर बाजार करता है। और हम सभी जानते हैं कि मार्च 2020 में सामान्य शेयर बाजार में गिरावट आने पर चांदी (और खनन स्टॉक) का क्या हुआ ।

सोशल मीडियाअपडेट्स के लिए हमें Facebook ( https://www.facebook.com/goldsilverreports/ ) और Twitter ( https://twitter.com/goldsilverrepor ) पर फॉलो करें।

Gold Price Forecast: युद्ध जीतने के लिए एक हार | Neal Bhai via @goldsilverrepor
  • Save

Leave a Comment

382 views
Share via
Copy link